johncena

विशेषताएँ

फ़ुटबॉल में शीर्ष 5 सबसे दुखद अलविदा

कई कारणों में से एक फुटबॉल ग्रह पर सबसे लोकप्रिय खेल है क्योंकि लोगों में भावनाओं को लाया जाता है।


कई मौकों पर, ये सकारात्मक भावनाएं होती हैं, जो तब होती हैं जब आपकी टीम एक गोल करती है, एक मैच जीतती है या कुछ मामलों में ट्रॉफी जीतती है।

हालाँकि, फ़ुटबॉल कई प्रशंसकों के दिलों को भी आसानी से तोड़ सकता है, जैसे कि जब एक लंबे समय का सितारा रिटायर होने या नए चरागाहों की तलाश करने के लिए आपके क्लब को छोड़ देता है।

इसे ध्यान में रखकर,101महान लक्ष्यफ़ुटबॉल में सबसे दुखद अलविदा फाइव्स को चुना है।

सर एलेक्स फर्ग्यूसन सेवानिवृत्त

कई प्रतिद्वंद्वी प्रशंसकों के लिए, सर एलेक्स फर्ग्यूसन के सेवानिवृत्त होने का दिन मनाया जाने वाला दिन था। लेकिन मैनचेस्टर यूनाइटेड के समर्थकों के लिए, यह क्लब के इतिहास में सबसे भावनात्मक दिनों में से एक था।

1986 में क्लब का अधिग्रहण करते हुए, फर्ग्यूसन ने मैनचेस्टर यूनाइटेड को एक रिकॉर्ड 13 प्रीमियर लीग खिताब के लिए मार्गदर्शन किया, जिनमें से आखिरी 2012/13 में एक प्रबंधक के रूप में अपने अंतिम सत्र में आ रहा था। कहा कि कुल 13 पीएल खिताबों का मिलान होने की संभावना नहीं है।

फर्ग्यूसन ने यूनाइटेड को एफए कप, प्रीमियर लीग और चैंपियंस लीग का तिहरा हासिल करने वाला एकमात्र इंग्लिश क्लब बनने में मदद की।

एक प्रबंधक के रूप में स्कॉट का आखिरी गेम 19 मई, 2013 को वेस्ट ब्रॉम में था - एक मैच मैनचेस्टर यूनाइटेड ने 5-5 से ड्रॉ किया।

जावी और इनिएस्ता ने बार्सिलोना छोड़ा

ज़ावी और इनिएस्ता ने एक दूसरे से तीन साल अलग होकर एफसी बार्सिलोना छोड़ दिया, लेकिन यह देखते हुए कि एक ही मिडफ़ील्ड में खेलते समय वे क्लब के लिए कितने प्रभावशाली थे, उनमें से किसी एक को इस सूची से बाहर करना अशिष्टता होगी।

ज़ावी, जो अब 42 साल का है, बार्का की प्रसिद्ध ला मासिया अकादमी के माध्यम से आया और 1998 में अपनी वरिष्ठ शुरुआत की। इनिएस्ता, जो चार साल छोटा है, 2002 में डेब्यू करने से पहले 1996 में बार्का के युवा रैंक में शामिल हुआ।

यह तब तक नहीं था जब तक कि पेप गार्डियोला ने कैटलोनिया में बागडोर नहीं संभाली, हालांकि, ज़ावी और इनिएस्ता ने वास्तव में खुद को बार्सिलोना के प्रतीक के रूप में मजबूत किया।

बार्सिलोना ने सर्जियो बसक्वेट्स, ज़ावी और इनिएस्ता के मिडफ़ील्ड ट्राइडेंट के साथ कई वर्षों तक फ़ुटबॉल परिदृश्य पर अपना दबदबा कायम रखा, जिसमें तीनों ने 'टेक द बॉल, पास द बॉल' के बार्का आदर्श वाक्य का इस्तेमाल किया।

ज़ावी और इनिएस्ता ने तब से छोटे, अधिक तकनीकी मिडफ़ील्डर की एक नई पीढ़ी को जन्म दिया है जिन्हें 20 साल पहले कभी मौका नहीं दिया गया होगा।

स्टीवन जेरार्ड ने लिवरपूल छोड़ा

दुनिया भर के किसी भी प्रशंसक से लिवरपूल आइकन का नाम पूछने के लिए कहें और वे स्टीवन गेरार्ड कहेंगे।

अंग्रेज़ ने 1998 में अपने गृहनगर क्लब के लिए सीनियर पदार्पण किया और प्रीमियर लीग के अब तक के सबसे महान मिडफ़ील्डर में से एक के रूप में अपना नाम बनाया।

गेरार्ड ने प्रीमियर लीग खिताब के अलावा, क्लब में अपने 17 साल के स्पेल के दौरान लिवरपूल के साथ यह सब जीता।

भले ही, जेरार्ड एक लिवरपूल आइकन हैं और 2014/15 के अंत में उनकी विदाई दुनिया भर के लिवरपूल प्रशंसकों के लिए भावनात्मक रूप से भावनात्मक थी।

फ्रांसेस्को टोटी सेवानिवृत्त

फ्रांसेस्को टोटी एक क्लब मैन की बहुत परिभाषा है। अब 45 वर्षीय अब तक के सबसे महान इतालवी फारवर्ड में से एक है। हालांकि, एएस रोमा के प्रति उनकी प्रतिबद्धता का मतलब है कि उनकी क्षमता वास्तव में उनकी ट्रॉफी कैबिनेट में परिलक्षित नहीं होती है।

टोटी ने एक सीरी ए खिताब, दो कोपा इटालियस और दो सपरकोप्पा इटालियनस जीते, साथ ही उनकी आखिरी ट्रॉफी 2008 में वापस आ गई।

कोई सवाल नहीं है कि वह और भी बहुत कुछ जीत सकता था, वह कहीं और चला गया था, लेकिन रोमा के प्रति उसकी प्रतिबद्धता की प्रशंसा की जानी चाहिए क्योंकि यह बहुत ही कम है, आप किसी भी पेशेवर फुटबॉलर को देखते हैं, टोटी की क्षमता के बारे में कभी भी ध्यान न दें, उसके लिए एक क्लब में रहें। पूरा करियर।

और यही कारण है कि 2017 में उनका संन्यास फुटबॉल के सबसे दुखद क्षणों में से एक है। टोटी ने रोमा के लिए जेनोआ के खिलाफ 3-2 की घरेलू जीत में अपना अंतिम प्रदर्शन किया, जो 54 वें मिनट में मोहम्मद सलाह के विकल्प के रूप में आया।

लियोनेल मेस्सी ने बार्सिलोना छोड़ा

शायद फुटबॉल का सबसे दुखद अलविदा एक साल पहले 5 अगस्त को आया था।

लियोनेल मेस्सी, फुटबॉल के इतिहास में सबसे महान एक-क्लब व्यक्ति के रूप में उक्त टोटी की जगह लेने की संभावना से अधिक था।

हालाँकि, उनका बार्सिलोना अनुबंध 1 जुलाई, 2021 को समाप्त हो गया, और, बार्सिलोना की वित्तीय समस्याओं के कारण, वह एक नए सौदे पर हस्ताक्षर करने में असमर्थ थे।

भले ही मेस्सी ने अपने पिछले वेतन पर 50 प्रतिशत की कटौती की हो, जो कि ला लीगा द्वारा अनुमत सबसे अधिक है, बार्सिलोना अभी भी मेस्सी को एक नया अनुबंध देने का जोखिम नहीं उठा सकता है।

इसने मेस्सी को पीएसजी के लिए अपने लंबे समय के क्लब को छोड़ने के लिए मजबूर किया, जहां वह अभी भी खेल रहा है।


जोश बार्कर

इंग्लैंड के उत्तर पूर्व से मिडिल्सब्रा प्रशंसक। @JoshBarker979 ट्विटर पर।



संबंधित सामग्री