iplmatchlivescore

विशेषताएँ

हम सभी के लिए शस्त्रागार | गोटेबोर्गी के गूनर्स के साथ एक दिन

दुनिया के विभिन्न हिस्सों से तीन समर्थक और एक समुदाय जो दुनिया की अब तक की सबसे बड़ी टीम के प्यार से जुड़ा है


गोटेबोर्ग, या गोथेनबर्ग यदि आप अंग्रेजी नाम पसंद करते हैं, तो 1621 में स्थापित शहरों के बाद से बाहरी लोगों से प्रभावित रहा है और अभी भी उन लोगों के निशान हैं जिन्होंने इसे बनाने में मदद की; डच निवासी।

स्वीडिश राजा गुस्तावस एडॉल्फस ने सफलतापूर्वक शहर के स्थान की स्थापना के बाद डच इंजीनियरों द्वारा डिजाइन और योजना बनाई, गोटेबोर्ग ने एम्स्टर्डम, जकार्ता और औपनिवेशिक मैनहट्टन के साथ तुलना की, जिसमें सड़क के लेआउट और नहरों को समान रूप से तीनों शहरों में पाया गया।

देश के पश्चिमी तट पर अपनी सामरिक स्थिति को देखते हुए और स्केगरक को फैलाकर और बाद में उत्तरी सागर और अटलांटिक महासागर दोनों तक पहुंच प्राप्त करने के बाद, गोटेबोर्ग सदियों से वाणिज्य, व्यापार और आप्रवासन का केंद्र रहा है (और यह इतिहास के बेवकूफ हिस्से को लाता है यह टुकड़ा एक त्वरित निष्कर्ष पर)।

उस प्रकाश में, शायद यह है कि मैं, एक जन्म और उठाया न्यू यॉर्कर, जून की शुरुआत में वापस आने के बाद से शहर से कुछ तत्काल लगाव महसूस किया है।

और जैसा कि कोई भी फुटबॉल का दीवाना प्रशंसक करेगा, यह मेरा मिशन था कि मैं शहर की खेल संस्कृति में खुद को डुबो दूं, जिसमें न केवल गमला उलेवी में एक IFK गोटेबोर्ग मैच में भाग लेना शामिल था, बल्कि एक तरह से साथी आर्सेनल समर्थकों के साथ एक दोपहर बिताना भी शामिल था। जिसे केवल फुटबॉल प्रशंसक ही समझ सकते हैं।

मैं शनिवार की सुबह शहर में वापस आने के बाद एक सप्ताह के बाद वेनेर्सबोर्ग के झील के किनारे के शहर में रेमी जैकबसन से मिलने के लिए निकला था; लंदन के एक जन्मे और पले-बढ़े मूल निवासी जो महामारी के दौरान गोटेबोर्ग चले गए थे और एक आजीवन शस्त्रागार समर्थक थे। जब मैंने जल्दी से दो कार्ल्सबर्ग को बार में भेजा, रेमी आ गई और हम चीयर्स पब के पीछे की ओर चल दिए; आर्सेनल के गोटेबोर्ग समर्थक क्लब का होम पैच।

तुरंत, यह घर से दूर घर जैसा महसूस हुआ।

सेविला के खिलाफ एमिरेट्स कप प्री-सीज़न फ्रेंडली के लिए समर्थकों का कैडर हमेशा की तरह दोस्ताना था, और सभी एक-दूसरे को जानते थे। शुरुआत से पहले ही, एक छोटे से समुदाय के रूप में एक साथ आने की खुशी स्पष्ट थी, जहां जीवन के सभी क्षेत्रों और विभिन्न जातीय पृष्ठभूमि के सभी लोग आर्सेनल के साथ प्रेम संबंध में बंधे थे।

रेमी के लिए, स्वीडन आने के बाद से अपने जुनून से जुड़ने के लिए एक पब ढूंढना उनके जीवन का एक बड़ा हिस्सा रहा है।

"मैं दो साल पहले अपनी पत्नी के साथ लंदन से स्वीडन चला गया, जो गोटेबोर्ग से है। मुझे लगता है कि मैं दुनिया में कहीं भी हूं, मैं हमेशा जुड़ा हुआ महसूस करूंगा, आर्सेनल मेरा एक हिस्सा है। हालाँकि, गोथेनबर्ग में आर्सेनल पब में जाने से मुझे पूरे फैनबेस / समर्थकों का हिस्सा होने का एहसास हुआ है और यह इस बात की याद दिलाता है कि क्लब कितना बड़ा है। ”

आर्सेनल की उपस्थिति की प्रकृति को देखते हुए दोनों अंग्रेजी तटों पर, लेकिन दुनिया भर के दर्जनों देशों में भी, परिप्रेक्ष्य में बदलाव का एक तरीका है, खासकर जब क्लब तक पहुंच की कमी प्रत्येक व्यक्तिगत फुटबॉल अनुभव के केंद्र में है। लेकिन जब इंग्लैंड और स्वीडन के बीच संभावित विभाजन की बात आती है, तो रेमी ने शायद ही इस पर ध्यान दिया हो।

"ईमानदारी से, मैंने स्वीडिश समर्थकों को कमोबेश वैसा ही पाया है जैसा कि यूके में वापस आए थे। क्लब के लिए एक बड़े प्यार के समान ही भावुक। शायद इसके लिए और भी अधिक समर्पित हैं क्योंकि वे एक ऐसे क्लब का समर्थन कर रहे हैं, जिस तक वे आसानी से नहीं पहुंच सकते।

सबसे प्रभावशाली रूप से, आर्सेनल ने पहले ही गोटेबोर्ग पर एक छोटे लेकिन महत्वपूर्ण तरीके से अपनी छाप छोड़ी है; जीवन की गति।

तत्काल क्षेत्र में 550,000 से अधिक छाया के एक शहर के रूप में, यह मेरे लिए, या रेमी के लिए कोई झटका नहीं था, कि गोटेबोर्ग में यहां का खिंचाव धीमा और कम तनावपूर्ण है, लेकिन एक समुदाय के रूप में जो फुटबॉल के बारे में पागल है, जीवन में तेजी आती है जब यह एक शस्त्रागार दिवस है।

"गोथेनबर्ग में धीमी गति का मुझ पर या अब तक मिले समर्थकों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है। वास्तव में, जब आप मैच के दिन आर्सेनल पब में प्रवेश करते हैं तो यह गति पकड़ लेता है। आप हवा में प्रत्याशा और समर्थकों में उत्साह महसूस कर सकते हैं। कुछ ऐसा जो आप नियमित रूप से दैनिक गोथेनबर्ग में ज्यादा नहीं देखते हैं।"

गति, उत्साह और एक क्लब के साथ जुड़ाव में यह वृद्धि कि गोटेबोर्ग में इतने सारे लोगों ने या तो कभी लाइव नहीं देखा है या बहुत कम से कम, रेमी की तरह बड़े नहीं हुए हैं, यह एक वसीयतनामा है कि कैसे फ़ुटबॉल समुदायों को एक आम के माध्यम से एक साथ ला सकता है। प्यार।

आर्सेनल गोटेबोर्ग के प्रमुख सदस्यों में से एक, फ़िलिप टॉल्फ़ के लिए, कनेक्शन अभी भी गहरा है, लेकिन रेमी के विपरीत, उनका जुनून उत्तरी सागर में बढ़ गया, जो कि पतले-लाल रंगे लाल बालों के लिए धन्यवाद था।

"स्वीडिश होने के नाते और मूल रूप से हैल्मस्टैड से, मुझे फ्रेड्रिक लजुंगबर्ग [जिसके संबंध में आर्सेनल के खिलाड़ी ने क्लब से अपने संबंध को परिभाषित किया] कहना है। जब मैं स्कूल में था और बीमार होने के दौरान शस्त्रागार का अध्ययन कर रहा था, तब मैंने आपको बताया कि कैसे मैं एक शस्त्रागार समर्थक बन गया। वह सच्चाई का सिर्फ एक हिस्सा था। दूसरे कारण से मैंने आर्सेनल का समर्थन करना शुरू किया, वह था फ्रेड्रिक लजंगबर्ग। लजुंगबर्ग पूरे स्वीडिश अखबारों और समाचारों में थे, तो एक 8 या 9 साल का लड़का उस टीम का समर्थन कैसे नहीं कर सकता, जहां एक महान और सुपरकूल स्वीडिश खिलाड़ी था?"

लेकिन लजुंगबर्ग शस्त्रागार के इतिहास के उस दौर का हिस्सा थे जिसे अनगिनत समर्थक गौरवशाली वर्षों के रूप में उद्धृत करेंगे। 1990 के दशक के मध्य में प्रशंसक बनने वाले कई लोगों के लिए, वे शानदार और प्रीमियर लीग-परिभाषित फ़ुटबॉल के अलावा कुछ नहीं जानते थे, जो लीग इतिहास के सबसे महान प्रबंधकों में से एक से प्रभावित था, जिन्होंने कुछ प्रतिभाशाली प्रतिभाओं को कभी भी एक जोड़ी जूते दान करने का आदेश दिया था।

वे समय हमेशा के लिए आर्सेन वेंगर के शासनकाल के बाद के चरणों में नहीं था, लेकिन फिलिप और गोटेबोर्ग समुदाय के अन्य समर्थकों के लिए, पॉडकास्टिंग सहित अन्य तरीकों के माध्यम से "डाउन इयर्स" से मुकाबला करना आसान बना दिया गया था।

"मैं केवल अपने और अपने सबसे करीबी शस्त्रागार मित्रों के लिए बोल सकता हूं, लेकिन हमने मुकाबला किया आप कह सकते हैं! और अब मैं उस पर वापस आ रहा हूं जिसके बारे में मैं पहले बात कर रहा था; एकजुटता और 'शस्त्रागार geekiness।' हम सभी जानते हैं कि हम इस सब में हैं और हममें से किसी के लिए भी 'शस्त्रागार से बाहर निकलना' नहीं है।"

"तो, हमारे पास बात करने और संक्षिप्त करने के लिए एक-दूसरे के साथ था ... आप थोड़ा चिकित्सीय कह सकते हैं! और अपने लिए बोलते हुए, मुझे पता है कि आर्सेनल गोटेबोर्ग पॉडकास्ट मेरे लिए चिकित्सीय था। समान विचारधारा वाले लोगों से बात करना वास्तव में मददगार है जो एक ही चीज़ से गुज़र रहे हैं, जीवन में सामान्य तौर पर मैं भी यही कहूंगा!"

शायद आश्चर्य की बात नहीं, रेमी सहमत हो गई।

"मैं स्वीडन में समर्थकों के लिए नहीं बोल सकता क्योंकि मैं अभी भी आर्सेनल गोथेनबर्ग के लिए बिल्कुल नया हूं, लेकिन मेरे लिए, आप मोटे और पतले के माध्यम से अपने क्लब का समर्थन करते हैं। निश्चित रूप से आप रास्ते में शिकायत करते हैं और अन्य समर्थकों के साथ गरमागरम बहस में पड़ जाते हैं, लेकिन यह सब हताशा की जगह से होता है जब यह इतना स्पष्ट लगता है कि आगे बढ़ने का सही तरीका क्या है। इसलिए मुझे लगता है कि मैंने उसी तरह से मुकाबला किया जिस तरह से हम सभी ने शायद मुस्कुराया और इसे तब तक नंगे कर दिया जब तक कि चीजें बेहतर नहीं हो गईं। ”

यह मेरे लिए मजाकिया है, सच में। हम तीनों जीवन के बहुत अलग-अलग क्षेत्रों, अलग-अलग जगहों, अलग-अलग परवरिश, परिवेश और जीवन के अनुभवों से आते हैं, लेकिन एक फ़ुटबॉल को लात मारने जैसी सरल चीज़ के माध्यम से पाया जा सकता है - या उस बहुत ही सरल क्रिया को देखने का प्यार - आपको एक जैसा महसूस करा सकता है।

रेमी और फिलिप दोनों के लिए, उनके समर्थक अनुभव को शायद और भी सरल तरीके से अभिव्यक्त किया जा सकता है ... उनकी सर्वकालिक आर्सेनल इलेवन।

रेमी: सीमैन - लॉरेन, कैंपबेल, एडम्स, कोल - पाइर्स, सिल्वा, विएरा, सांचेज़ - राइट, बर्गकैंप

फ़िलिप: स्ज़ेज़नी - बेलेरिन, कैंपबेल, टौरे, मॉन्रियल - लजंगबर्ग, विएरा, रोसिकी, पाइर्स - हेनरी, बर्गकैंप

जब मैं चीयर्स पब में अपने दिन पर चिंतन करता हूं, रेमी से मिलता हूं - साथ ही अन्य शस्त्रागार समर्थकों से मिलता हूं, जो विक्टोरियागाटन पर एक विचित्र छोटे से स्थान के पीछे एक विलक्षण टीवी के चारों ओर टेबल पर मंडराते हैं - और फिलिप के साथ बोलते हुए, मुझे आसानी से याद दिलाया जाता है कि हम क्यों हैं इस क्लब से प्यार है...यह खूबसूरत खेल।

गोटेबोर्ग में मेरा समय एक ऐसा अनुभव रहा है जिसकी व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए अत्यंत आवश्यकता थी, और शायद यह उचित है कि जिस तरह से मैं उत्कृष्ट लोगों से मिला, जिसने मुझे किसी ऐसी चीज़ से जुड़ने में मदद की, जो मेरे लिए, उनकी जोड़ी, और हममें से लाखों लोग जो शस्त्रागार हैं 'जब तक हम मरते हैं, उसका अर्थ शायद हमारी समझने की क्षमता से कहीं अधिक होगा।


रेमी का पालन करने के लिए,यहां क्लिक करें . फ़िलिप का अनुसरण करने के लिए,यहां क्लिक करें . चीयर्स पब पर अधिक जानकारी के लिए,इस लिंक पर जाओ.

आर्सेनल गोटेबोर्ग का अनुसरण करने के लिए,यहाँ जाओ.

फ़िलिप और एजी पॉडकास्ट से अधिक के लिए,उन्हें यहाँ पकड़ो.


एंड्रयू थॉम्पसन

अमेरिका स्थित फुटबॉल लेखक। युवा विकास और विश्लेषण में अनुभव के धन के साथ जर्मन फुटबॉल गुरु। डेटा प्रेमी। खुशी से इस धारणा का समर्थन करते हुए कि अमेरिकियों के पास सुंदर खेल में एक जानकार आवाज है।



संबंधित सामग्री